IBDP- Language B
Hindi
मौखिक परीक्षा
आंतरिक मूल्यांकन - मानक स्तर
आंतरिक मूल्यांकन विवरण—एसएल
इंटरएक्टिव कौशल: व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन
अवधि: 12-15 मिनट (साथ ही तैयारी के लिए 15 मिनट)
भार: 25%
व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन पाठ्यक्रम के विषयों पर आधारित है:
पहचान, अनुभव, मानवीय सरलता,सामाजिक संगठन, ग्रह साझा करना।
इस मूल्यांकन का उद्देश्य छात्र की संचार को समझने और उत्पन्न करने की क्षमता
को मापना है |लक्ष्य भाषा, और सफल बातचीत के लिए इसका उपयोग करना।
व्यक्तिगत मौखिक में यह आकलन किया जाता है कि छात्र किस हद तक सक्षम है:
• विभिन्न संदर्भों में और विभिन्न उद्देश्यों के लिए स्पष्ट और प्रभावी ढंग से संवाद करें
• विभिन्न पारस्परिक और/या अंतरसांस्कृतिक संदर्भों के लिए उपयुक्त भाषा
को समझें और उसका उपयोग करें |
• विचारों की एक श्रृंखला को प्रवाह और
सटीकता के साथ व्यक्त करने और प्रतिक्रिया देने के लिए भाषा को समझें और
उसका उपयोग करें |
• विभिन्न विषयों पर विचारों को पहचानना, व्यवस्थित करना और प्रस्तुत करना |
• प्रस्तुति और बातचीत के संदर्भ में समझें, विश्लेषण करें और प्रतिबिंबित करें।
भाषा बी एसएल व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन को समयबद्ध अवधि से
पहले तीन भागों में विभाजित किया गया है
पर्यवेक्षित तैयारी
तैयारी का समय |
छात्र को प्रत्येक में दो दृश्य उत्तेजनाएँ दिखाई जाती हैं पाठ्यक्रम से भिन्न विषय से संबंधित। प्रत्येक दृश्य उत्तेजना को इसमें लेबल किया जाना चाहिए जिस विषय पर यह लक्षित भाषा है संबंधित. छात्र दृश्य उत्तेजनाओं में से एक को चुनता है और सीधे संबंधित एक प्रेजेंटेशन तैयार करता है प्रोत्साहन. इस दौरान छात्र है संक्षिप्त कामकाजी नोट्स बनाने की अनुमति दी गई। |
|
|
छात्र दृश्य उत्तेजना का वर्णन करता है और इसे प्रासंगिक विषय, संस्कृति(ओं). और लक्ष्य से जोड़ता है | |
|
भाग 2: अनुवर्ती चर्चा |
शिक्षक छात्र को विषय पर संलग्न करता है | भाग 1 में प्रस्तुत किया गया है, जिसका विस्तार किया गया है छात्र ने प्रस्तुतीकरण में प्रदान किया है| |
|
सामान्य चर्चा |
शिक्षक और छात्र में एक सामान्यता होती है | कम से कम एक अतिरिक्त विषय पर चर्चा उन पाँच विषयों से लिया गया है जिनके इर्द-गिर्द पाठ्यक्रम आधारित है |
|
तैयारी
शिक्षक पाठ्यक्रम और लेबल के दौरान अध्ययन किए गए
पांच विषयों से जुड़े दृश्य उत्तेजनाओं की एक श्रृंखला का चयन करता है |
प्रत्येक विषय के अनुसार लक्ष्य भाषा में। एसएल व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन
के प्रयोजनों के लिए,
एक "दृश्य प्रोत्साहन"
एक तस्वीर,
एक पोस्टर,
एक चित्रण या एक विज्ञापन
हो सकता है। कोई भी भाषा जो स्वाभाविक रूप से छवि पर
प्रकट होना न्यूनतम होना चाहिए और लक्ष्य भाषा में होना चाहिए।
इसे शब्दावली प्रदान नहीं करनी चाहिए |और संरचनाएं जो एक
छात्र को अनुचित लाभ देंगी।एक प्रभावी दृश्य उत्तेजना वह है जो:• पाठ्यक्रम के पांच विषयों में से एक के लिए स्पष्ट रूप
से प्रासंगिक है |• लक्ष्य भाषा के लिए सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक है |• छात्रों को अपनी अंतर्राष्ट्रीय मानसिकता प्रदर्शित करने के
अवसर प्रदान करता है |
• छात्रों को किसी दृश्य या स्थिति का वर्णन करने के लिए
पर्याप्त दृश्य पाठ प्रदान करता है |
• छात्र को व्यक्तिगत व्याख्या प्रस्तुत करने की अनुमति देता है |• शिक्षक को व्यापक बातचीत में छात्र का नेतृत्व करने में सक्षम
बनाता है |• छात्र के आयु समूह के लिए प्रासंगिक और रुचिकर है।छात्रों को परीक्षा से पहले इन उत्तेजनाओं को नहीं देखना चाहिए।उन्हीं पांच उत्तेजनाओं का उपयोग परीक्षा में बैठने वाले अधिकतम
दस छात्रों के लिए किया जा सकता है। यदि दस से अधिक हों परीक्षा
में बैठने वाले छात्रों को प्रत्येक विषय से दो दृश्य उत्तेजनाएँ तैयार करनी होंगी।
निम्नलिखित तालिका इस बात का उदाहरण प्रदान करती है कि
शिक्षक किस प्रकार दृश्य उत्तेजनाओं को वितरित करना चुन सकता है |
सुनिश्चित करें कि प्रत्येक छात्र को दो उत्तेजनाएँ प्राप्त हों, प्रत्येक एक अलग
विषय से संबंधित हो।
शिक्षक चाह सकते हैंयदि परीक्षा स्थल की व्यवस्था के लिए एक छात्र की आवश्यकता
होती है तो प्रत्येक प्रोत्साहन की दो प्रतियां उपलब्ध होती हैंउसी समय "पर्यवेक्षित तैयारी" चरण में रहें जब एक अलग छात्र
इंतिहान भाग 1-3 में बैठा हो |
उपरोक्त अक्षर दृश्य उत्तेजनाओं के विषय को दर्शाते हैं। उदाहरण के लिए,
A1 पहले दृश्य का प्रतिनिधित्व करेगा |विषयों में से एक से संबंधित प्रोत्साहन
(उदाहरण के लिए, "ग्रह को साझा करना")
और A2 का प्रतिनिधित्व करेगा | उसी विषय ("ग्रह को साझा करना")
से संबंधित दूसरा दृश्य प्रोत्साहन। इस पैटर्न का अनुसरण करते हुए,
B1 करेगा |एक अलग विषय से संबंधित पहली दृश्य उत्तेजना का प्रतिनिधित्व
करें |(उदाहरण के लिए, "अनुभव") और बी2 होगा |
उसी विषय ("अनुभव") से दूसरी दृश्य उत्तेजना का प्रतिनिधित्व करें।
कृपया ध्यान दें कि परीक्षा में बैठने वाले प्रत्येक छात्र को केवल दो
उत्तेजनाएँ दिखाई जाएंगी जिनमें से चयन करना है।
यदि 40 से अधिक छात्र परीक्षा में बैठ रहे हैं, तो शिक्षक को उन्हीं
दस को फिर से छाँटने की अनुमति होगी |
दृश्य उत्तेजनाओं को नई जोड़ियों में बदलें, लेकिन यह सुनिश्चित करना
होगा कि प्रत्येक जोड़ी में उपयोग की जाने वाली उत्तेजनाएँ एक ही विषय
से संबंधित न हों | व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन का संचालन 15 मिनट की तैयारी
अवधि का समय तब शुरू होता है जब छात्र को साफ प्रतियां प्रस्तुत की
जाती हैं |दो उत्तेजनाओं में से प्रत्येक (दो अलग-अलग विषयों से) जिसमें
से वह एक उत्तेजना चुनें जो वे चाहते हैं | व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन के लिए
उपयोग करना। प्रोत्साहन चुनने के बाद, छात्र के पास शेष बचता है |
प्रेजेंटेशन तैयार करने के लिए 15 मिनट. इस तैयारी के समय के दौरान,
छात्र संक्षिप्त कार्य लिख सकता है |नोट्स (अधिकतम 10 बुलेट पॉइंट)।
इन नोट्स का उपयोग केवल संदर्भ के लिए किया जा सकता है और
इन्हें ज़ोर से नहीं पढ़ा जाना चाहिए |
एक तैयार भाषण के रूप में.
तैयारी के समय छात्र की देखरेख की जानी चाहिए। छात्र को पाठ्यक्रम
तक पहुंच नहीं हो सकती है |सामग्री, क्लास नोट्स, शब्दकोश
(किसी भी रूप में), कंप्यूटर, मोबाइल फोन या अन्य आईटी उपकरण।
छात्र को कागज की एक खाली शीट दी जानी चाहिए, जिस पर
बुलेट-पॉइंट फॉर्म में 10 नोट बनाए जा सकें।
दृश्य उत्तेजना और कोई भी नोट्स जो व्यक्ति के लिए तैयारी के
15 मिनट के समय में बनाए गए हैं |मौखिक मूल्यांकन को शिक्षक द्वारा
एकत्र और रखा जाना है।
प्रस्तुति
चूंकि स्कूलों को कोर्सवर्क सबमिशन को गुमनाम रखने की आवश्यकता
होती है, इसलिए छात्रों को इनका उपयोग करने से बचने के लिए कहा
जाता है |उनकी प्रस्तुतियों में नाम या कोई अन्य पहचान संबंधी जानकारी।
प्रस्तुति के दौरान, छात्र को चाहिए:
• दृश्य उत्तेजना का संक्षिप्त विवरण प्रदान करें |
• दृश्य उत्तेजना को पाठ्यक्रम के प्रासंगिक विषय से जोड़ें |
• लक्ष्य संस्कृति(संस्कृतियों) से स्पष्ट संबंध बनाएं |
• दृश्य उत्तेजना में निहित विचारों पर अपनी राय व्यक्त करें।
प्रस्तुति सहज होनी चाहिए और प्रदान की गई दृश्य उत्तेजना की
सामग्री से विशेष रूप से संबंधित होनी चाहिए;
पाठ्यक्रम विषय के सामान्य पहलुओं पर पूर्व-सीखी गई प्रस्तुतियाँ
जो सीधे तौर पर विचारों पर ध्यान केंद्रित नहीं करती हैं |
प्रदान की गई दृश्य उत्तेजना उच्च अंक प्राप्त नहीं करेगी। जो विद्यार्थी
लक्ष्य से स्पष्ट संबंध नहीं बनाते |संस्कृति(ओं) को मानदंड बी1 के लिए
पूर्ण अंक नहीं मिलेंगे।छात्रों को आश्वस्त करने और उन्हें व्यक्तिगत
मौखिक मूल्यांकन की आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद
करने के लिए शिक्षक को उचित वाक्यांश के माध्यम से संबंधित
भागों के बीच परिवर्तनों का संकेत देना चाहिए।प्रस्तुति 3-4 मिनट तक
चलनी चाहिए, इस दौरान शिक्षक को बीच में आने से बचना चाहिए |
छात्र, जब तक यह स्पष्ट न हो कि मार्गदर्शन की आवश्यकता है।
चार मिनट पर, यदि छात्र ने नहीं बनाया है |प्रस्तुति को समाप्त करने
के लिए, शिक्षक से अपेक्षा की जाती है कि वह प्रस्तुति को बाधित
करे और प्रस्तुति में परिवर्तन करे |व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन का दूसरा
भाग, जैसे वाक्यांश का उपयोग करते हुए:
"मुझे बीच में बोलने के लिए खेद है, लेकिन हमें ऐसा करने
की आवश्यकता है |अब आगे बढ़ें”। इस सटीक वाक्यांश का उपयोग
करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन शिक्षकों के लिए तैयारी करना अच्छा
अभ्यास है | परीक्षा के दिन से पहले उनके छात्रों को एक आवश्यक रुकावट
का पालन करना होगा |समय विद्यार्थी को अनावश्यक रूप से परेशान नहीं
करता है।
दृश्य उत्तेजना पर आधारित अनुवर्ती चर्चा
छात्र की प्रस्तुति के बाद, शिक्षक विषय के बारे में प्रश्न
पूछकर चर्चा शुरू करते हैं |
दृश्य उत्तेजना द्वारा दर्शाया गया। ये प्रश्न होने चाहिए:
• प्रस्तुति में छात्र द्वारा की गई टिप्पणियों का स्पष्टीकरण या
विस्तार मांगें |
• दृश्य उत्तेजना और शिक्षक द्वारा प्रस्तुत विचारों की व्याख्या
और मूल्यांकन करने के लिए छात्र को आमंत्रित करें |
• छात्र के अन्य सांस्कृतिक अनुभवों के साथ संबंध और तुलना
को प्रोत्साहित करें |
• छात्र को अपनी समझ और सराहना प्रदर्शित करने के अवसर
प्रदान करें | लक्ष्य भाषा संस्कृति • छात्र को उसकी सर्वोत्तम क्षमता
के अनुसार प्रामाणिक बातचीत में शामिल होने के लिए
प्रोत्साहित करें। व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन का यह खंड 4-5 मिनट
तक चलना चाहिए |और छात्र को इसकी पेशकश करनी चाहिए |
किसी विषय पर प्रामाणिक चर्चा में शामिल होने की क्षमता प्रदर्शित
करने का अवसर शिक्षक को चाहिए |इस प्रकार, छात्र को प्रामाणिक
जुड़ाव का अवसर प्रदान करने के लिए ओपन-एंडेड प्रश्न पूछें | छात्र के
इंटरैक्टिव कौशल के मूल्यांकन की सुविधा प्रदान करना।
आम चर्चा
शिक्षक को संकेत देना चाहिए कि वे व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन के
अंतिम खंड की ओर बढ़ रहे हैं |विषय परिवर्तन के लिए छात्र को
तैयार करना। शिक्षक एक वाक्यांश का उपयोग कर सकता है
जैसे "चलो आगे बढ़ते हैं।"
परीक्षा का अंतिम भाग. सबसे पहले, मैं आपसे [विषय] के
बारे में बात करना चाहूंगा।
यह खंड 5-6 मिनट तक चलता है |
और चाहिए:
• कम से कम एक अतिरिक्त थीम का परिचय दें -
• अतिरिक्त के संबंध में छात्र द्वारा की गई टिप्पणियों का स्पष्टीकरण
या विस्तार मांगें विषय(विषयों) पर प्रकाश डाला गया |
• सामान्य चर्चा में उठने वाले विचारों की व्याख्या और मूल्यांकन
करने के लिए छात्र को आमंत्रित करें |
• छात्र के अन्य सांस्कृतिक अनुभवों के साथ संबंध और तुलना को
प्रोत्साहित करें |
• छात्रों को अपनी समझ और सराहना प्रदर्शित करने के अवसर
प्रदानकरें
लक्ष्य भाषा संस्कृति
• छात्र को उसकी सर्वोत्तम क्षमता के अनुसार प्रामाणिक बातचीत में
शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें |
• छात्र के इंटरैक्टिव कौशल के मूल्यांकन की अनुमति दें |
व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन का प्रशासन
• भाषा बी एसएल के लिए व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन कम से
कम 12 मिनट और अधिकतम होना चाहिए |परीक्षकों को निर्देश दिया
जाएगा कि वे 15 मिनट के बाद सुनना बंद कर दें। व्यक्तिगत मौखिक
मूल्यांकन पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के दौरान निर्धारित किया जाना चाहिए।
• छात्रों को इस बात की पर्याप्त सूचना दी जानी चाहिए कि व्यक्तिगत
मौखिक मूल्यांकन कब होना है। यह कक्षा के अंदर या बाहर हो
सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना |चाहिए
कि बाहरी विकर्षणों जैसे स्कूल की घंटियों और घोषणाओं, लोगों के प्रवेश
से परेशान कमरा, या कमरे के बाहर से कोई श्रव्य या दृश्य विकर्षण न करें |
• छात्रों को परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन और अन्य आईटी उपकरण
नहीं ले जाना चाहिए।
• बाहरी मॉडरेशन के लिए व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन की ऑडियो
रिकॉर्डिंग की आवश्यकता होगी। तथापि, मॉडरेशन के लिए चुने गए नमूनों
की पहचान तब तक नहीं की जाएगी जब तक शिक्षक के अंक दर्ज
नहीं किए जाते |आईबीआईएस; इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि सभी छात्रों की
रिकॉर्डिंग की जाए और रिकॉर्डिंग उच्च गुणवत्ता की हो।
• किसी भी परिस्थिति में रिकॉर्डिंग को रोका या किसी भी तरह से
संशोधित नहीं किया जाना चाहिए।• व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन के लिए
समय अनुमानित है, लेकिन इसका उतना ही पालन किया जाना चाहिए |
छात्र को परेशान किए बिना संभव है। यह जरूरी है कि सभी तीन
वर्गों पर पर्याप्त रूप से ध्यान दिया जाए।
• प्रामाणिक चर्चा को सुविधाजनक बनाने के लिए शिक्षक को छात्र के
साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन अवश्य
करना चाहिए विनिमय पर हावी होने से बचें।
व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन के संचालन और मूल्यांकन में
शिक्षक की भूमिका यह शिक्षक की जिम्मेदारी है:
• ध्यान रखें कि व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन का उद्देश्य छात्र की
क्षमता का
आकलन करना है
बोली जाने वाली भाषा का उपयोग करके उत्पादन करें, समझें और
बातचीत करें
• सुनिश्चित करें कि व्यक्तिगत मौखिक के लिए दृश्य उत्तेजनाओं की
सही संख्या
और सीमा तैयार की गई है |
मूल्यांकन और आवंटन का सटीक रिकॉर्ड रखा जाता है
• व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन के प्रारूप की भी बहुत स्पष्ट समझ हो
मूल्यांकन के मानदंड
• सुनिश्चित करें कि पूछे गए प्रश्न छात्र की क्षमता के अनुरूप हों और
उन्हें देने के लिए डिज़ाइन किए गए हों |
छात्र को अपने भाषा कौशल की पूर्ण सीमा दिखाने का हर
अवसर मिलता है |
• यदि किसी छात्र को समझने में कठिनाई हो रही है, तो समर्थन के
लिए किसी प्रश्न या कथन को दोबारा रखें |छात्र और बातचीत का प्रवाह
बनाए रखें |
• विद्यार्थी को सुधारने या बातचीत पर हावी होने से बचें
• सुनिश्चित करें कि छात्रों को प्रश्नों का उत्तर देने के लिए पर्याप्त समय
दिया जाए।
आंतरिक मूल्यांकन मानदंड—एसएल
उत्पादक और इंटरैक्टिव कौशल: व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन
मानदंड ए: भाषा
उम्मीदवार बोलचाल की भाषा पर कितनी सफलतापूर्वक पकड़ रखता है?
• शब्दावली किस हद तक उपयुक्त और विविध है?
• व्याकरणिक संरचनाएँ किस हद तक भिन्न हैं?
• प्रभावी संचार में भाषा की सटीकता किस हद तक योगदान करती है?
• उच्चारण और स्वर-शैली संचार को किस हद तक प्रभावित करते हैं?
Criterion A: Language
आंतरिक मूल्यांकन मानदंड-
एसएल
उत्पादक और संवादात्मक
कौशल: व्यक्तिगत मौखिक मूल्यांकन
मानदंड ए: भाषा
उम्मीदवार बोली जाने वाली
भाषा को कितनी सफलतापूर्वक कमांड करता है?
• शब्दावली किस हद तक
उपयुक्त और विविध है?
• व्याकरणिक संरचनाओं में
किस हद तक भिन्नता है?
• प्रभावी संचार में भाषा
की सटीकता किस हद तक योगदान करती है?
• उच्चारण और स्वर किस हद
तक संप्रेषण को प्रभावित करते हैं?
0 |
काम नीचे वर्णनकर्ताओं द्वारा वर्णित मानक तक नहीं पहुंचता है। |
1-3 |
भाषा की कमान सीमित है। शब्दावली कभी-कभी कार्य के लिए उपयुक्त होती है। बुनियादी व्याकरणिक संरचनाओं का उपयोग किया जाता है। भाषा में बुनियादी संरचनाओं में त्रुटियाँ हैं। त्रुटियां संचार में बाधा डालती हैं। उच्चारण और स्वर से प्रभावित होते हैं |
|
4-6 |
भाषा की कमान आंशिक रूप से प्रभावी है। शब्दावली कार्य के लिए उपयुक्त है। कुछ बुनियादी व्याकरणिक संरचनाओं का उपयोग किया जाता है, कुछ अधिक जटिल उपयोग करने के प्रयासों के साथ संरचनाएं। भाषा ज्यादातर बुनियादी संरचनाओं में सटीक होती है, लेकिन अधिक जटिल में त्रुटियां होती हैं संरचनाएं। कई बार त्रुटियां संचार में बाधा डालती हैं। उच्चारण और स्वर अन्य भाषाओं से प्रभावित होते हैं, लेकिन गलत उच्चारण अक्सर संचार में हस्तक्षेप न करें। |
7-9
|
भाषा की कमान प्रभावी और अधिकतर सटीक है। शब्दावली विविध और कार्य के लिए उपयुक्त है | विभिन्न प्रकार की बुनियादी और अधिक जटिल व्याकरणिक संरचनाओं का उपयोग किया जाता है। भाषा ज्यादातर सटीक है। बुनियादी और जटिल व्याकरणिक में समसामयिक त्रुटियां संरचनाएं संचार में हस्तक्षेप नहीं करती हैं। उच्चारण और स्वर को समझना आसान है |
10-12 |
भाषा की कमान ज्यादातर सटीक और बहुत प्रभावी होती है। शब्दावली कार्य के लिए उपयुक्त है, और मुहावरेदार के उपयोग सहित विविध भाव है | विभिन्न प्रकार की बुनियादी और अधिक जटिल व्याकरणिक संरचनाओं का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है। भाषा ज्यादातर सटीक है। अधिक जटिल व्याकरणिक संरचनाओं में मामूली त्रुटियां नहीं होती हैं संचार में बाधा। उच्चारण और उच्चारण समझने में आसान होते हैं और अर्थ संप्रेषित करने में मदद करते हैं। |
मानदंड B1: संदेश—दृश्य उद्दीपन
चयनित प्रोत्साहन के लिए विचार कितने प्रासंगिक हैं?
• उम्मीदवार प्रस्तुति में प्रोत्साहन के साथ कितनी अच्छी तरह जुड़ता है?
• लक्ष्य संस्कृति(संस्कृतियों) से विचार कितनी अच्छी तरह जुड़े हुए हैं?
0 |
काम नीचे वर्णनकर्ताओं द्वारा वर्णित मानक तक नहीं पहुंचता है |
1-2 |
प्रस्तुति ज्यादातर उत्तेजना के लिए अप्रासंगिक है। प्रस्तुति उत्तेजना, या उसके हिस्से के विवरण तक सीमित है। ये विवरण अधूरा हो सकता है। प्रस्तुति स्पष्ट रूप से लक्ष्य संस्कृति (संस्कृतियों) से जुड़ी नहीं है। |
3-4 |
प्रस्तुति ज्यादातर उत्तेजना के लिए प्रासंगिक है। स्पष्ट विवरण पर ध्यान देने के साथ, उम्मीदवार विवरण और बुनियादी व्यक्तिगत प्रदान करता है | उत्तेजना से संबंधित व्याख्याएं। प्रस्तुति ज्यादातर लक्ष्य संस्कृति (संस्कृति) से जुड़ी होती है। |
5-6 |
प्रस्तुति लगातार प्रोत्साहन के लिए प्रासंगिक है और स्पष्ट और निहित विवरण।पर आधारित है । प्रस्तुति से संबंधित विवरण और व्यक्तिगत व्याख्या दोनों प्रदान करता है प्रोत्साहन। प्रस्तुति लक्ष्य संस्कृति (संस्कृति) के लिए स्पष्ट लिंक बनाती है। |
मानदंड B2: संदेश—वार्तालाप
बातचीत में विचार कितने प्रासंगिक हैं?
• उम्मीदवार बातचीत में प्रश्नों का कितना उचित और संपूर्ण उत्तर देता है?
• प्रश्नों के उत्तर कितनी गहराई तक दिए गए हैं?
0 |
काम नीचे वर्णनकर्ताओं द्वारा वर्णित मानक तक नहीं पहुंचता है |
1-2 |
उम्मीदवार प्रश्नों को हल करने के लिए लगातार संघर्ष करता है। कुछ प्रतिक्रियाएँ उपयुक्त हैं और शायद ही कभी विकसित होती हैं। प्रतिक्रियाएं दायरे और गहराई में सीमित हैं। |
3-4 |
उम्मीदवार के जवाब ज्यादातर प्रश्नों के लिए प्रासंगिक होते हैं। अधिकांश प्रतिक्रियाएँ उपयुक्त हैं और कुछ विकसित हैं। उत्तर ज्यादातर दायरे और गहराई में व्यापक हैं। |
5-6 |
उम्मीदवार के जवाब सवालों और शो के लिए लगातार प्रासंगिक होते हैं कुछ विकास। प्रतिक्रियाएं लगातार उपयुक्त और विकसित होती हैं। प्रतिक्रियाएँ दायरे और गहराई में व्यापक हैं, जिनमें व्यक्तिगत व्याख्याएँ और/या शामिल हैं वार्ताकार को शामिल करने का प्रयास। |
मानदंड सी: इंटरैक्टिव कौशल-संचार
उम्मीदवार किस हद तक समझता है और बातचीत करता है?
• उम्मीदवार विचारों को कितनी अच्छी तरह व्यक्त कर सकता है?
• उम्मीदवार बातचीत को कितनी अच्छी तरह बनाए रख सकता है?
0 |
काम नीचे वर्णनकर्ताओं द्वारा वर्णित मानक तक नहीं पहुंचता है |
1-2 |
समझ और बातचीत सीमित है। उम्मीदवार लक्ष्य भाषा में सीमित प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता है। भागीदारी सीमित है। अधिकांश प्रश्नों को दोहराया जाना चाहिए और/या रीफ़्रेश किया जाना चाहिए। |
3-4 |
समझ और अंतःक्रिया अधिकतर बनी रहती है। उम्मीदवार लक्ष्य भाषा में प्रतिक्रियाएँ प्रदान करता है और अधिकतर समझ प्रदर्शित करता है | भागीदारी ज्यादातर कायम है। |
5-6 |
समझ और बातचीत लगातार बनी रहती है। उम्मीदवार लक्षित भाषा में जवाब देता है और समझ प्रदर्शित करता है। भागीदारी कुछ स्वतंत्र योगदानों के साथ बनी रहती है। |
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